Saturday, February 11, 2023

अमर प्रेम कहानी - शाहजहां और मुमताज

 अमर प्रेम कहानी - शाहजहां और मुमताज 


दुनिया में जब भी प्रेम कहानी का जिक्र होता है तो शाहजहां मुमताज की प्रेम कहानी के बैगैर पूरा नहीं होता है , पूरी दुनिआ को प्यार की मिसाल के तौर पर ताजमहल जैसी सौगात देने वाले इन प्रेमी युगलों की प्रेम कहानी भी बहुत दिलचस्प है। 


जब पहली बार मुलाक़ात हुई शाहजहां मुमताज की - 

आगरा के मुग़ल शासक शाहजहां की मुमताज से मुलाक़ात मीना बाजार में हुई जहाँ मुमताज अपनी माँ के साथ सिल्क के कपडे बेच रही थी, उस सीधी सामान्य सी लड़की की ख़ूबसूरती शाहजहां के दिलो दिमाग में छा गयी, वो मुमताज का पीछा करने लगे, बाद में पता चला कि उस लड़की का नाम अर्जुमंद बानो बेगम था जो कि उनकी पहली रानी नूरजहां और उनकी माँ की रिश्तेदार थी। 

शाहजहाँ मुमताज का निकाह 


शाहजहाँ पहले से  तीन शादी  चुके थे , मुमताज के प्यार  वो बिलकुल दीवाने हो  चुके थे , उन्होंने मुमताज से शादी करने की इच्छा अपने पिता जहांगीर से कही , बेटे की जिद और उनके मुमताज के प्रति प्रेम को देख कर जहांगीर ने मुमताज शाहजहाँ की शादी को मंजूरी दे दी। मुमताज शाहजहाँ की चौथी बेगम कहलायी। 

मुमताज की मृत्यु 


शाहजहाँ के १३ बच्चों को जनम दे चुकी थी , १४ वें बच्चे के समय मुमताज का शरीर बहुत कमजोर हो चूका था। 
१४ वें बच्चे के प्रसव के दिन नज़दीक आया तभी शाहजहां को लोधियों से  युद्ध करने बुरहान पुर जाना था , शाहजहां मुमताज को अपने पास रखना चाहते थे इस लिए वह युद्ध में मुमताज को भी अपने साथ बुरहानपुर ले गए। 

 ताजमहल बनाने का राज 

बुरहानपुर में अपने १४ वे संतान बेटी गौहर आरा को जन्म दिया , जन्म  ही मुमताज को महसूस हो गया कि अब उनकी अंतिम साँसे ही बची है , वो आखिरी  शाहजहां  थी , शाहजहां  मिलने उनके पास पहुंचे, उनसे मिलकर  अपनी आखिरी इच्छा शाहजहाँ को बताई कि वो उनकी मौत के बाद उनका खूबसूरत सा मकबरा बनवाये   उनके जाने के बाद फिर  किसी से शादी न करें। इन दो इच्छाओं के साथ मुमताज ने अपने प्राण त्याग दिए। 
मुमताज के जाने के बाद शाहजहां ने विश्व प्रसिद्ध ताजमहल बनवाया और उसी  मुमताज का मक़बरा बनवाया, और खुद भी यही आखिरी इच्छा कि  मौत के बाद उनका भी मकबरा मुमताज के मकबरे के बगल में ही बनवाया जाये। 







दूनिया को प्यार की मिसाल के रूप  ताजमहल शाहजहां मुमताज अब दुनिया में नहीं है पर उनके प्यार की निशानी ताजमहल सदियों तक उनके प्यार की कहानी दोहराती रहेगी। 


Read  more -

No comments:

Post a Comment

thank you to visit.